Sunday, June 26, 2022

ज्ञान आधार वेलफेयर सोसाइटी (एनजीओ) के बच्चों द्वारा सड़क सुरक्षा/जागरूकता अभियान

 


आजकल ज्ञान आधार सोसाइटी (शालीमार बाग) सड़क सुरक्षा/जागरूकता कार्यक्रम पर एक पहल का आयोजन कर रही है। NGO के बच्चे उत्तर पश्चिमी दिल्ली के प्रमुख व्यस्त चौराहे पर जागरुकता ला रहे हैं। वे तख्तियों और बैनरों के माध्यम से संदेश दे रहे हैं, जिसमें "शराब पीकर गाड़ी न चलाएं / ट्रैफिक सिग्नल का पालन करें / हेलमेट और सीट बेल्ट का उपयोग करें / पैदल यात्री  ज़ेबरा क्रॉसिंग का उपयोग करें / ड्राइविंग करते समय मोबाइल फोन का उपयोग न करें /  निर्धारित गति सीमा बनाए रखें" जैसे नारे लिखे हों। एनजीओ के बच्चों के साथ कई सदस्य और शिक्षक यह काम कर रहे हैं। इसकी पहल ज्ञान आधार सोसायटी की सचिव श्रीमती वीनू विज  और अध्यक्ष श्री परवीन कुमार ने की है!  श्री मनोज कुमार, श्रीमती ममता खन्ना, उषा जी, आशा जी और श्रीमती मौसम भी इस पहल के तहत बहुत अच्छा काम कर रहे हैं। हमारे सदस्य श्री मनोज कुमार जी ने पिछले 2-3 वर्षों में बहुत अच्छा काम किया है। उन्होंने करीब 13 सड़क हादसों के शिकार लोगों को समय पर अस्पताल पहुंचाकर उनकी जान बचाई है। उन्होंने सड़क दुर्घटना पीड़ितों की मदद के लिए अपनी वैन का इस्तेमाल किया है। दिल्ली सरकार ने उन्हें कई प्रशंसा पत्र दिए हैं और उन्हें "दिल्ली के फरिश्ते पुरस्कार" से सम्मानित किया है।

श्रीमती वीनू विज ने कहा कि सड़क सुरक्षा बहुत ही ज़रूरी है। आये दिन सड़क हादसे में कई परिवार और लोगो की जान चली जाती है, या वह बुरी तरह से घायल हो जाते है। सड़को पर हादसों को रोकने के लिए ज़रूरी नियम बनाये गए है और इसी को सड़क सुरक्षा कहा गया है। सड़को पर पैदल चलने वाले और गाड़ी चलाने वाले लोगो को सड़क नियमो का पालन करना चाहिए। सड़क सुरक्षा नियमो का पालन करने से सड़क दुर्घटनाएं कम होगी । सड़को पर वाहनों की संख्या भी बढ़ रही है। हमे अपने स्पीड को हमेशा नियंत्रण में रखना चाहिए। बाइक और स्कूटी चलाने वालो को अच्छा और मज़बूत हेलमेट पहनना चाहिए। यह उनकी सुरक्षा के लिए ज़रूरी है।

गाड़ियों को सार्वजनिक जगहों जैसे स्कूल, कॉलेज के रास्ते पर संभल कर चलाना चाहिए जब भी हम अपनी गाड़ी चलाये तो हमे दूसरी गाड़ियों से दूरी बनाये रखनी चाहिए, ताकि किसी तरह की कोई दुर्घटना की सम्भावना ना बने। कार चलाने के दौरान हमेशा सीट बेल्ट लगाना चाहिए। वाहन चलाते समय सभी नियमो को मानना चाहिए। चलने के लिए हरदम फुटपाथ का इस्तेमाल करना चाहिए। लोगो को सड़क पार करने के लिए ज़ेबरा क्रासिंग और ओवर ब्रिज का उपयोग करना चाहिए। सड़क पर ज़रूरी है सतर्कता लोगो को आजकल हर समय मोबाइल से जुड़े रहना पसंद है। कई लोग गाडी चलाते समय मोबाइल फ़ोन पर बात करते है। इससे उनका ध्यान गाड़ी चलाने से हट जाता है और इस वजह से भयंकर सड़क हादसे भी होते है। । सड़क पर सावधानी से वाहन चलाना हम सभी की जिम्मेदारी है। नशे में गाड़ी चलाना एक अपराध है। इसके कारण वाहन चालक अपनी ही नहीं औरो की जिन्दगी भी खतरे में डाल देता है।

@Ngo Darpan

8010884848

7599250450

No comments:

Post a Comment