Wednesday, May 27, 2020

कानूनी रूप से चिकित्सा कार्य वही चिकित्सक कर सकते हैं जिन्होेंने साढ़े पांच साल का रेगुलर M.B.B.S./B.A.M.S./B.H.M.S./B.D.S. आदि कोर्स पास किये है और 20 से 60 लाख रुपये खर्च किये हैं, और किसी को भी आज की तारीख में चिकित्सा कार्य करने का कोई कानूनी अधिकार नहीं है। हमारे देश में ऐसे डाॅक्टर्स की संख्या लगभग 6 लाख है जबकि अनुभवी चिकित्सकों की संख्या लगभग 50 से 60 लाख् के बीच है

CMS & ED
DHC CHARITABLE MEDICAL HEALTH TRAINING INSTITUTE
Visit us -www.dhcworlds.in
Contect- 7054547179
WhatsApp 9161009898
TOLL FREE NO - 18005724725
हम आपको CMS & ED मेडिकल कोर्स संबंधित संपूर्ण जानकारी दे रहे हैं। कृपया इस स्वर्णिम अवसर का लाभ उठाये तथा अपने सहयोगी मित्रों बंधुओं को भी इन कोर्सों में प्रवेश दिलाकर अपने साथ उनका भी भविष्य उज्जवल बनाये। यह कोर्स करने के बाद कोई भी अधिकारी आपको गलत या झोलाछाप डाॅक्टर नहीं कहेगा इन कोर्सों को करने के बाद आपको सर्टिफिकेट डिप्लोमा मार्कशीट प्रदान किये जायेंगे जिससे आप हेल्थ सेंटरों मेे वेकन्सी निकलने पर नौकरी के लि, आवेदन करने की पात्रता रखते है।

कानूनी रूप से चिकित्सा कार्य वही चिकित्सक कर सकते हैं जिन्होेंने साढ़े पांच साल का रेगुलर M.B.B.S./B.A.M.S./B.H.M.S./B.D.S. आदि कोर्स पास किये है और 20 से 60 लाख रुपये खर्च किये हैं, और किसी को भी आज की तारीख में चिकित्सा कार्य करने का कोई कानूनी अधिकार नहीं है। हमारे देश में ऐसे डाॅक्टर्स की संख्या लगभग 6 लाख है जबकि अनुभवी चिकित्सकों की संख्या लगभग 50 से 60 लाख् के बीच है।

Community Medical Service & Essential Drugs (Primary) 1 ½ Years
जन सामुदायिक चिकित्सा सेवा एवं अत्यावश्यक दवाईयां

प्रषिक्षण
सिर्फ रविवार कक्षाएं या पत्राचार द्वारा

प्रवेष योग्यता
10वी पास, 12वीं पास व अस्पताल में या नर्सिंग होम मे ंकाम करने वाले कम्पाउण्डर, नर्स एवं रजिस्टर्ड आर0एम0पी0 डाॅक्टरी पढ़ रहे विद्यार्थी इस कोर्स को कर सकते हैं।

कोर्स करने के फायदे
WHO के द्वारा रजिस्टर्ड 42 एलोपैथिक दवाओं द्वारा पूरे भारत के किसी भी ग्रामीण क्षेत्र में अपने प्राइमरी हेल्थ केयर सेंटर में प्राथमिक चिकित्सा कर सकते हैं।

EXAMS/CERTIFICATES- All over India
विश्व स्वास्थ्य संगठन की घोषणा के अनुसार प्रत्येक नर नारी हेतु अच्छे स्वास्थ्य की कामना ही मुख्य उद्देश्य है। यह घोषणा सन् 1978 में की गयी थी। इसके अनुसार आयुर्वेदिक, होम्योपैथी, यूनानी, बायोकैमिक, प्राकृतिक चिकित्सा जैसी चिकित्सा पद्वतियों के चिकित्सकों को साधारण ऐलापैथिक मेडिसिन का प्रशिक्षण देने हेतु कम्युनिटी मेडिकल सर्विस एंड एसेन्शियल ड्रग इन एलोपैथिक मेडिसिन में 18 माह तक साधारण ऐलोपैथिक मेडिसिन का प्रशिक्षण प्राप्त करने का प्रावधान है। आवश्यक औषधि पाठ्यक्रम पूरा होन पर परीक्षा में उत्तीर्ण छात्रों को विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा अनुमोदित 42 से अधिक मेडिसिन से प्राथमिक उपचार करने का अधिकार प्रदान किया जाता है।

CMS & ED
प्रवेष के लिए आवश्यक दस्तावेज
1. 10वी, 12वीं पास मार्कशीट की 2.2 अटेस्टेड फोटोकापी जमा करें।
2. पासपोर्ट साइज की 10 कलर फोटो जमा करें
3. आाधार कार्ड की 2.2 अटेस्टेड फोटोकापी जमा करें
4. यदि कोई डिग्री या डिप्लोमा पहले से मौजूद है तो उसकी अटेस्टेड फोटोकापी 2 प्रतियों में जमा करें।
शुल्क विवरण
1. इस 18 माह के पाठ्यक्रम की कुल फीस ( रु 26500/- है। जिसमें प्रशिक्षण शुल्क कॉलेज के विवेकाधीन है ) प्रवेश के समय रु 10,000 जमा करें तथा बाकी का 2 किस्तों में अदा करें।
2. संपूर्ण शुल्क परीक्षा के 3 माह पूर्व जमा करना अनिवार्य है।
3. शुल्क जमा ना होने की स्थिति में परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जा सकेगी।
मान्यता
1. माननीय सुप्रीम कोर्ट, उच्चतम न्यायालय नयी दिल्ली द्वारा वैधानिकता प्राप्त
2. Registered under I.T. Gov. Of India
3.Registered under I.R. ACT 1908 Gov. Of India
4. Ministry Of HRD (Cr. ACT ) Gov. Of India
5. NITI -Ayog , Gov. Of India
6- MSME ( Udyog Adhar ) Gov. Of India
7- International Standard Organization (I.S.O)
8- Quality council of India
9- Central Vigilance Commission , Gov. Of India

11-Indian Council For alternative Medicine u.p.
1. भारत के प्रत्येक राज्य में प्राथमिक उपचार (मेडिकल प्रैक्टिस) हेतु मान्य।
2. इस पाठ्यक्रम को पूरा करने के बाद यदि आप भारत के किसी भी राज्य मेें एलेापैथिक मेडिसिन से प्राथमिक उपचार करते हैं तो भारत की केंद्रीय सरकार ना राज्य सरकार व कोई भी शासकीय अधिकारी ना आप पर केस दायर कर सकती है और ना ही दंडित कर सकती है।
Benefits of Course
After the completion of CMS & ED course, candidates will be able to use Allopathic Drugs, which was approved by WHO for the rural areas after opening his/her Primary Health Care Centre (PHC Centre), in the rural areas of whole India, and jobs at government hospitals and private hospitals

CMS & ED ट्रेनिंग में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा प्राथमिक चिकित्सा के लिए शासन से मान्यता प्राप्त एलोपैथिक की लगभग 42 जनरल मेडिसिन का अध्ययन क्वालिफाॅइड डाॅक्टरों के द्वारा कराया जाता है। इसमें आप माननीय सुप्रीम कोर्ट के निर्णय को आधार बनाकर प्राइमरी हेल्थ वर्कर के रूप में चिकित्सा कार्य कर समाज की सेवा कर सकते हैं। प्राथमिक चिकित्सा कार्य करने हेतु अभी तक ना तो राज्य शासन से कोई रोक-टोक है और ना ही केन्द्रीय शासन से।

आवष्यक जानकारी
1. CMS & ED 1 वर्ष 6 माह पाठ्यक्रम का कोर्स करने के पश्चात जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी के यहां से NOC लेकर भारत के किसी भी प्राथमिक ग्रामीण क्षेत्र में बिना किसी से डरे सााधारण एलोपैथिक मेडिसिन से उपचार करते हुए मेडिकल प्रैक्टिस कर सकते हैं। रूरल इलाके में सरकार द्वारा कोई वैकेंसी निकलने पर शासकीय नौकरी के लिए आवेदन दे सकते हैं। इसकी पात्रता हमें माननीय सुप्रीम कोर्ट ने प्रदान की है।

2. यह कोर्स ना राज्य सरकार चलाती है ना केन्द्र सरकार। यह कोर्स सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त संस्था द्वारा चलाया जाता है तथा इस डिप्लोमा के आाधार पर प्राथमिक उपचार करने का अधिकार माननीय सुप्रीम कोर्ट ने प्रदान किया है। मेडिकल काउन्सिल ऑफ इंडिया, न्यू दिल्ली भी इस कोर्स का संचालन नहीं करती। अतः इन्हे भी इस कोर्स को चलाने में कोई एतराज नहीं है। इनके द्वारा प्रदत्त ड्रग्स के नाम पर घोषित है। अतः एलोपैथिक से प्राथमिक उपचार करने का यह अधिकृत डिप्लोमा है।

नोटः-
आज प्रसार मीडिया (टीवी, रेडियो इत्यादि) भी महत्वपूर्ण औषधियों जैसेः
Crocin, Disprin, Penjon, Moovs, Amrutanjan, etc. का प्रयोग करने संबंधी विज्ञापन भी देते रहते हैं जिससे उनका प्रयोग आम जनता भी First Aid के रूप में कर सके।
CMS कोर्स First Aid का ही एक अभिन्न रूप है। जिसमें 42 EDP Drugs का प्रयोग किया है।

CMS & ED संपूर्ण भारत की ग्रामीण जनता की सेवा हेतु कार्यरत है। आज भी ग्रामीण क्षेत्रों मे चिकित्सा का अभाव रहता है। ग्रामीण भाई-बहन औषधियों के अभाव के कारण मृत्यु के कगार पर चले जाते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और यूनिसेफ (UNICEF) की हमेशा से यही सोच रही है कि कैसे और किसी तरह से भारत की पूर्ण आबादी को स्वस्थ रखा जाये। CMS & ED 18 माह के कोर्स के द्वारा जो चिकित्सक इलेक्ट्रोहोम्योपैथी/ऑल्टरनेटिव मेडिसिन एवं अन्य पंजीकृत वैकल्पिक चिकित्सक हैं। उन्हें शिक्षित करके एलौपैथी औषधियों मे ज्ञान प्राप्त कराकर उन्हें ग्रामीण क्षेत्र में सेवा करने का अवसर दिया जायेगा।

ALL INDIA INSTITUTE OF ELECTROHOMEOPATHY MEDICAL SCIENCES

SAVITRIBAI PHULE EDUCATIONAL RESEARCH TRAINING INSTITUTE

DHC CHARITABLE MEDICAL HEALTH TRAINING INSTITUTE

TOLL FREE NO -18005724725

1 comment: