Tuesday, April 14, 2020

डॉक्टर भीमराव अंबेडकर जी की 129 वी जयंती अनाथ बच्चों संग मनाई

कानपुर 14 अप्रैल। आज डॉक्टर भीमराव अंबेडकर जी की 129वीं जयंती के अवसर पर बाल सेवी संस्था सुभाष चिल्ड्रन सोसायटी द्वारा संचालित सुभाष चिल्ड्रन होम में रह रहे परिजनों से बिछड़े अनाथ व बेसहारा बच्चों के संग उन्हें खुशी प्रदान करने के उद्देश्य से कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम का आरंभ सुभाष चिल्ड्रन होम के कार्यकर्ताओं व बच्चे द्वारा डॉक्टर भीमराव अंबेडकर जी का माल्यार्पण करके एवं बच्चों द्वारा पुष्प चढ़ाकर किया गया। साथ ही सुभाष चिल्ड्रन मैं रह रहे परिजनों से बिछड़े अनाथ व बेसहारा बच्चों को बताया गया कि 14 अप्रैल को हम अंबेडकर जयंती के रूप में मनाते हैं।
कार्यक्रम के दौरान संस्था के बच्चों को पेन पेंसिल रबड़ कटर मास्क स्टेशनरी इत्यादि वितरित की।
संस्था अध्यक्ष व सुभाष चिल्ड्रन होम के प्रबंधक कमल कांत तिवारी द्वारा बच्चों को बताया गया कि डॉक्टर भीमराव अंबेडकर जी बीसवीं शताब्दी के श्रेष्ठ चिंतक ओजस्वी लेखक तथा यशस्वी वक्ता एवं स्वतंत्र भारत के प्रथम कानून मंत्री थे इसके साथ ही बच्चों को बताया गया कि डॉक्टर भीमराव अंबेडकर जी को भारत के संविधान का

जनक बिका जाता है उन जिन्होंने भारतीय नारी व समूह गरीब समाज को समानता का अधिकार दिला कर जीने की सलाह दिलाई।
इस अवसर पर सुभाष चिल्ड्रन होंगे बच्चों के बीच उन्होंने भोज कार्यक्रम का आयोजन किया जिसमें उन्होंने बच्चों को दोपहर का स्वादिष्ट खाना पनीर की सब्जी पूरी एवं दही बड़े आदि वितरित की है।
साथ ही उन्होंने बताया कि बच्चों के बीच समय-समय पर धार्मिक एवं राष्ट्रीय पर्वों को मनाया जाता है जिससे बच्चों के बीच धार्मिक एवं राष्ट्रीय पर्वों की बेहतर समझ बन सके और जीवन में अच्छे विचारों को अपनाकर देश के अच्छे नागरिक बन सकें।
कार्यक्रम में मुख्य रूप से संस्था के अध्यक्ष कमल कांत तिवारी सुभाष चिल्ड्रन होम की आशा सचान रुचि सचान ज्योति शर्मा सरोज देवी हिमांशु गीता शुक्ला पम्मी रेलवे चाइल्ड लाइन के समन्वयक गौरव सचान सहित सुभाष चिल्ड्रन होम के 3 दर्जन से अधिक बच्चे उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment