Sunday, June 5, 2022

ज्ञान आधार सोसायटी (एनजीओ) के बच्चों ने विश्व पर्यावरण दिवस मनाया


05.06.2022 को ज्ञान आधार वेलफेयर सोसाइटी (शालीमार बाग) ने वन महोत्सव (वृक्षारोपण अभियान) की पहल शुरू की। यह 05.06.2022 से 05.08.2022 तक जारी रहेगा। हर साल की तरह इस साल भी ज्ञान आधार सोसायटी ने वन विभाग (दिल्ली सरकार) से पौधे प्राप्त किए। विश्व पर्यावरण दिवस पर हमारे सभी बच्चों, शिक्षकों और सदस्यों ने कम से कम 2 - 2 पौधों को उगाने और उनकी देखभाल करने का संकल्प लिया। कुल लक्ष्य एक हजार पौधों का है। वन महोत्सव अगले दो महीने तक चलेगा।

इस उद्देश्य से हम आवासीय कॉलोनियों, स्कूलों और पुलिस थानों में पौधे उगाने का लक्ष्य रखेंगे। हम अधिक से अधिक पौधे लगाकर इन सभी संस्थानों को हरा-भरा और प्रदूषण मुक्त बनाएंगे।पर्यावरण की सुरक्षा के लिए एनजीओ के बच्चे सांकेतिक रैलियां करेंगे। बच्चों में जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए पर्यावरण पर पेंटिंग प्रतियोगिता होगी। हमारी दिल्ली को हरा-भरा और प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए विभिन्न पार्कों में योग कक्षाएं संचालित करने वाले योग विज्ञान संस्थान के सदस्य भी इस संबंध में हमारे साथ जुड़ रहे हैं।

पिछले साल हमारे बच्चों और सदस्यों ने घर-घर जाकर स्वच्छ हवा के लिए लाभकारी हर्बल पौधों का मुफ्त वितरण किया। श्रीमती वीनू विज, (सचिव), श्री परवीन कुमार (अध्यक्ष) और श्री मनोज कुमार (कोषाध्यक्ष) इस सामाजिक कारण के बारे में लोगों को जागरूक कर पर्यावरण संरक्षण के लिए समर्पित रूप से कार्य कर रहे हैं।

@Ngo Darpan

8010884848

7599250450

No comments:

Post a Comment