Thursday, November 18, 2021

बाल यौन शोषण से सुरक्षा विषयक सशक्तिकरण कार्यक्रम में बच्चों को सुरक्षित रहने के बताए उपाय, चाइल्डलाइन से दोस्ती के अंर्तगत आयोजित हुआ कार्य्रकम


कानपुर 18 नवम्बर। चाइल्डलाइन कानपुर के तत्वाधान में दिनांक 14 नवम्बर 2021 से 20 नवम्बर 2021 तक ‘‘चाइल्डलाइन से दोस्ती’’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसके पंचम दिवस पर आज बाल यौन शोषण के बारे में जागरूक करने के उद्देश्य से बच्चों के बीच ’’बाल यौन शोषण से सुरक्षा’’ विषयक सशक्तिकरण कार्य्रकम का आयोजन राम लला इण्टर कालेज रावतपुर गांच कानपुर नगर के बच्चों के बीच किया गया जिसमें विद्यालय के 600 से अधिक बच्चों ने हिस्सा लिया। कार्य्रकम का आरम्भ चाइल्डलाइन की कार्यकत्री अंजु वर्मा द्वारा बच्चों को गुड टच और बैड टच के बारे में बताते हुए बताया कि बच्चे बाल यौन शोषण से अपने आपको कैसे सुरक्षित रखा जा सकता है।

साथ ही यह भी बताया गया कि यदि कोई अंजान व्यक्ति बच्चों के निजी जगहों को स्पर्श करता है तो बच्चों को तुरन्त शोर मचाना चाहिए और अपने अध्यापक, माता-पिता व चाइल्डलाइन को जरूर बताना चाहिए। जिसके साथ ही काय्र्रकम के दौरान विद्यालय के बच्चों को गुड टच और बैड टच के बारे में बताते हुए बताया कि गुड टच और बैड टच को किस प्रकार समझा जाए, आखिर यह होता क्या है। कार्यक्रम के दौरान चाइल्डलाइन के समन्वयक प्रतीक धवन ने उपस्थित बच्चों साथ ही बचचों को चाइल्डलाइन के 1098 न0 की उपयोगिता के बारे में बताते हुए अन्य टोल फ्री न0 वूमेन पावर लाइन 1090, महिला हेल्पलाइन आशा ज्योति केन्द्र न0 181 के बारे में बताते हुए जरूरत पडने पर कैसे उपयोग कर सकते है इसके बारे में विस्तृत बताया गया।

चाइल्डलाइन के निदेशक कमलकान्त तिवारी ने बताया कि कार्यक्रम का आयोजन बच्चों को संदेश देने एवं स्कूली बच्चों को बाल यौन शोषण के प्रति सक्रिय करने के उददेश्य़ से किया गया जिसमंे बच्चों को बताया गया कि समाज में बढ़ रही बालिकाओं के प्रति शोषण की घटनाओं का हमे विरोध करना चाहिए एवं बाल व यौन शोषण करने वालों के खिलाफ कार्यवाही कराकर बाल व यौन शोषण मुक्त समाज की संकल्पना करना चाहिए। साथ ही बच्चों को बताया गया कि बाल यौन शोषण के खिलाफ बच्चे अपनी समस्याएं चाइल्डलाइन को बता सकतें है।

इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाध्यापिका श्रीमती जूली वर्मा, शिक्षक-शिक्षिकाओं में राममोहन निरंजन,राहुल वर्मा, रमाशंकर, गिरजाशंकर दीक्षित, रामनिवास बाथम, सुनील कुमार वाजपेयी, शोभा सचान, विजय कुमार, बृजेन्द्र सिंह, रत्नेश कुमार, श्री प्रदीप कुमार गुप्ता, यतेन्द्र शर्मा, ज्ञान प्रकाश दिवाकर, अर्चना सिंह, आलोक पाण्डेय, योगेन्द्र कुमार


उपाध्याय, गोपीचन्द्र,विनय कुमार द्विवेदी, श्रीमती सविता गुप्ता, धीरेन्द्र कुमार सहित चाइल्डलाइन कानपुर के निदेशक कमलकान्त तिवारी, सहित चाइल्डलाइन के निदेशक कमलकान्त तिवारी, समन्वयक प्रतीक धवन, अंजु वर्मा, अमन पाण्डेय, प्रदीप पाण्डेय, सुचि अवस्थी, नारायण दत्त त्रिपाठी, आलोक चन्द्र वाजपेयी, मंजुला तिवारी आदि लोग उपस्थित रहे।

@Ngo Darpan

8010884848

7599250450

No comments:

Post a Comment