Wednesday, September 8, 2021

बुधवार को नगर की कटहेरा धर्मशाला में 5वें रक्त दान शिविर का हुआ आयोजन ।


कैराना। रक्त सेवा एनजीओ के द्वारा 5 वां रक्तदान शिविर कटहरा धर्मशाला में आयोजित किया गया। इस दौरान एक दर्जन से ज्यादा युवाओं ने रक्तदान किया।

बुधवार को रक्तसेवा एनजीओ के द्वारा कटहरा धर्मशाला में 5 वें रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में एक दर्जन से ज्यादा युवाओं ने पहुंचकर रक्तदान किया। शामली निवासी समाजसेवी अजय संगल ने बताया कि सुपरवाइजर डॉ नूतन की देखरेख में फैमिली ऑफ ब्लड डोनर्स ट्रस्ट संस्था के सहयोग से सुबह 9 बजे से 3 बजे तक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। रक्तदान से हार्ट अटैक की संभावना कम हो जाती हैं। खून का दान करने से वजन कम करने में मदद मिलती हैं।


रक्तदान से रक्तदाता की जांच मुफ्त में हो जाती हैं। रक्तदान करने से लीवर से जुड़ी समस्याओं में राहत मिलती हैं। रक्तदान करने से कैंसर का खतरा भी कम हो जाता हैं। एक यूनिट खून का दान करने से आपके शरीर में 650 कैलोरीज कम हो जाती हैं। उन्होंने बताया कि 18 से 65 साल के स्वास्थ व्यक्ति ही रक्तदान कर सकते हैं। रक्तदाता का वजन 45 किलोग्राम से कम न हो। खून देने से 24 घंटे पहले से ही शराब, धूम्रपान और तंबाकू का सेवन ना किया जाएं। ब्लड प्रेशर, शुगर, हृदय रोगी रक्तदान न करें। रक्तदाता शरीर में आयरन की मात्रा भरपूर रखें। रक्तदान के लिए हिमोग्लोबिन 12.5 से कम ना हो।

@Ngo Darpan News

8010884848

7599250450

No comments:

Post a Comment