Wednesday, September 29, 2021

एक शाम, 'दिल' के नाम - विश्व ह्दय दिवस पर रोटरी क्लब आगरा ग्रेस, क्लब 35 प्लस ने आयोजित की गोष्ठी


आगरा। विश्व ह्दय दिवस के मौके पर रोटरी क्लब आगरा ग्रेस, क्लब 35 प्लस और रोटरी क्लब आगरा ताज सिटी की ओर से ‘एक शाम, दिल के नाम‘ गोष्ठी संजय प्लेस स्थित होटल होली-डे इन में आयोजित की गई। इसमें वरिष्ठ ह्दय रोग विशेषज्ञ डा. वीनिश जैन ने हैल्दी हार्ट के टिप्स दिए

। बताया कि सुबह शाम पैदल चलने, भोजन में नमक और वसा की मात्रा कम लेने, कोलेस्ट्राॅल न बढ़ने देने, तनावमुक्त जीवन जीने, समय से सोने-समय से जागने, पोषण युक्त भोजन, शराब-सिगरेट से दूरी आदि जैसी छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर हम दिल को दुरूस्त रख सकते हैं। इसके बाद उपस्थितजनों ने डॉ वीनिश से सवाल पूछकर अपनी

जिज्ञासाएं शांत कीं। रोटरी क्लब आगरा ग्रेस कीं अध्यक्ष डा. जयदीप मल्होत्रा ने कहा कि महिलाओं में भी दिल के रोगों का खतरा बढ़ रहा है। इसकी वजह भी लाइफ स्टाइल, तनाव, काम के बोझ, पूरी नींद न लेने और दोहरी जिंदगी यानि काम और घर दोनों की परवाह से जुड़ी है। इसलिए अपने दिल का ध्यान रखना जरूरी है। डॉ जयदीप ने रोटरी क्लब आगरा ग्रेस द्वारा किए जा रहे सेवा कार्यों पर प्रकाश डाला।

सचिव अशु मित्तल ने कहा कि रोटरी क्लब आगरा ग्रेस और क्लब 35 प्लस महिलाओं के स्वास्थ्य को लेकर समय-समय पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करते हैं। इसी क्रम में विश्व ह्दय दिवस पर महिलाओं में बढ़ते दिल के रोगों को लेकर भी चर्चा हुई।

इस अवसर पर डॉ मोनिका अग्रवाल, मीनाक्षी मोहन, सुधा कपूर, नीलम मेहरोत्रा, शिल्पा अग्रवाल, डॉ सुषमा गुप्ता, रोटरी क्लब आगरा ताज सिटी के पूर्व अध्यक्ष डॉ नरेंद्र मल्होत्रा ने बताया कि हार्ट का ध्यान रखने के लिए योग और व्यायाम को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं। क्लब की ओर से सचिव संजय गोयल, समीर राना, धीरज गोयल, अंबरीश पटेल, संजय बंसल, राजीव कुमार सिंह आदि मौजूद थे। उजाला सिग्नस रेनबो हॉस्पिटल की ओर से हार्ट चैकअप कैम्प लगाया गया, जिसमें डॉ ऋषभ ने अपनी सेवाएं प्रदान कीं।

@Ngo Darpan News

8010884848

7599250450

No comments:

Post a Comment