Wednesday, February 10, 2021

यमुनोत्री हाईवे पर स्थित एल्पाइन कॉलेज ऑफ एजुकेशन जलालाबाद में राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के अंतर्गत एक दिवसीय कार्यक्रम आयोजित किया गया.


वाहन चलाते समय  यातायात के नियमों का पालन कैसे करें. इस विषय को संदर्भित करते हुए अपर पुलिस अधीक्षक शामली से - राजेश श्रीवास्तव, यातायात प्रभारी भंवर सिंह एवं चौकी प्रभारी जलालाबाद- सचिन पूनिया,   महाविद्यालय में छात्र छात्राओं का मार्गदर्शन करने के लिए उपस्थित हुए.

     सर्वप्रथम यातायात प्रभारी भंवर सिंह ने बताया कि जब हम वाहन चला रहे हो तब हमारे पास वाहन के कागजात होना बहुत आवश्यक है, ट्रैफिक सिग्नल के संकेतों का पालन करना अति आवश्यक है नो एंट्री का ध्यान रखें बाइक स्कूटर चलाते समय हेलमेट पहने गाड़ी चलाते समय सीट बेल्ट का प्रयोग करें और मोबाइल का कभी भी प्रयोग ना करें इसी के तहत पूनिया जलालाबाद प्रभारी सचिन पूनिया ने छात्र छात्राओं को बताया कि हमें अपनी गाड़ी धीमी गति से चलानी चाहिए और वाहन पर निर्धारित संख्या में ही अपने वाहन का प्रयोग करना चाहिए. नशीली वस्तुओं का कभी सेवन ना करें पैदल यात्रियों को सड़क पर बने जेब्रा लाइन का अनुपालन करना चाहिए .18 वर्ष से कम आयु के बच्चों को कभी भी बाइक या अन्य वाहन नहीं चलाना चाहिए.


     कार्यक्रम कि इस श्रंखला में अपर पुलिस अधीक्षक शामली  राजेश श्रीवास्तव  ने छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए बताया कि हमें सभी


प्रकार के नियमों का पालन करना चाहिए जिससे हमारा जीवन उज्जवल बनता है रेलवे क्रॉसिंग हो या सड़क या महाविद्यालय हमें सभी स्थानों पर जिस स्थान के जो नियम बनाए गए हैं उनका अनुपालन करना चाहिए यदि हम नियमों का पालन नहीं करते तो हम किसी भी दुर्घटना के शिकार हो सकते हैं. 

   कार्यक्रम के अंत में महाविद्यालय के प्राचार्य डाक्टर सुनील कुमार त्यागी एवं एल्पाइन इंटरनेशनल स्कूल की प्रधानाचार्या आदेश सिसोदिया ने भी यातायात से संबंधित नियमों के बारे में छात्र छात्राओं को अवगत कराया एवं उनका सख्ती से पालन करने के लिए उन से अनुरोध किया.जीवन है तो सब कुछ है और जीवन की इस रफ्तार में हमें अपने वाहनों की रफ्तार को भी नियंत्रित करना होगा. कार्यक्रम का संचालन करते हुए राष्ट्रीय सेवा योजना की कार्यक्रम अधिकारी विधि शरण ने


बताया कि अगले सप्ताह अर्थात 15 फरवरी से एक साप्ताहिक कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा जिसके अंतर्गत सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन करने के लिए सांकेतिक रूप से इनका पालन करने हेतु छात्र छात्रों को जागरूक किया जाएगा कार्यक्रम को सफल बनाने में ब्रह्मानंद शर्मा डाक्टर बबीता गोयल, शंकर नामदेव,सचिन कुमार राहुल राणा हिमांशी  कौशिक ने अपना सहयोग प्रदान किया इन विचारों के साथ सड़क यातायात के नियमों को बताते हुए राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह का कार्यक्रम संपन्न हुआ.

No comments:

Post a Comment