Saturday, April 25, 2020

फिल्म शो के माध्यम से बच्चों को भगवान परशुराम के आदर्शों को अपनाने का दिया संदेश

कानपुर 25 अप्रैल। सुभाष चिल्ड्रन सोसायटी के तत्वावधान में परशुराम जयंती मनाने के कार्यक्रम का आयोजन सुभाष चिल्ड्रन होम 19 राजीव विहार नौबस्ता कानपुर नगर में किया गया जिसमें बच्चों को फिल्म शो के माध्यम से भगवान परशुराम के आदर्शों के बारे में बताते हुए उन्हें अपनाने की सीख दी गई। कार्यक्रम का आरंभ सर्वप्रथम बच्चों को भगवान परशुराम के बारे में बताते हुए बताया कि कि भगवान परशुराम का जन्म समय सतयुग और त्रेता युग का संधिकाल माना जाता है। धार्मिक ग्रंथों के अनुसार भगवान परशुराम श्री हरि विष्णु के अवतार हैं। भगवान परशुराम का जन्म  श्रीराम जी से पूर्व हुआ था । जिसके उपरांत बच्चों को भगवान परशुराम जी के जीवन पर आधारित फिल्म दिखाई गई।

 कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि शेष नारायण त्रिवेदी पप्पू महामंत्री भगवान परशुराम सर्व कल्याण सेवा समिति द्वारा बच्चों को बताया गया कि भगवान परशुराम का जन्म ग्रहों के योग में हुआ तेजस्वी ओजस्वी और वर्चस्वी महापुरुष बने। वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को पुनर्वसु नक्षत्र में रात्रि के प्रथम प्रहर में उच्च के ग्रहों से युक्त मिथुन राशि पर राहु के स्थित रहते माता रेणुका के गर्भ से भगवान परशुराम जी का प्रादुर्भाव हुआ था। अक्षय तृतीया को भगवान परशुराम का जन्म माना जाता है इस तिथि को प्रदोष व अपनी रूप में ग्रहण करना चाहिए क्योंकि भगवान परशुराम प्राकट्य काल प्रदोष काल ही है।

कार्यक्रम में बच्चों को सुभाष चिल्ड्रन होम के प्रबंधक श्री कमल कांत तिवारी द्वारा बताया गया कि भगवान परशुराम जी के प्रवचन कि आज के युवाओं को अत्यंत आवश्यकता है क्योंकि आज के युवाओं में संयम का अभाव होने के साथ-साथ व आपराधिक प्रवृत्तियों में लिप्त हो रहे हैं जिस कारण वह सही राह से भटक रहे हैं क्योंकि भगवान परशुराम जी द्वारा मानव को मानव के प्रति प्रेम से रहने का संदेश देने के साथ ही मिट्टी पानी अग्नि वायु वनस्पति से लेकर जानवरों के साथ भी हिंसक प्रवृत्ति के साथ रहने का संदेश दिया गया है जिसके साथ ही बच्चों को उनके चरित्र को जीवन में अपनाने की सीख दी गई है।

साथ ही बताया गया कि इन बच्चों के साथ हमारे द्वारा सभी राष्ट्रीय एवं धार्मिक पर्व को मनाया जाता है ताकि यह पर्व के महत्व को समझते हुए जीवन में अनुसरण करें।
कार्यक्रम के अंत में मुख्य अतिथि शेष नारायण त्रिवेदी उर्फ पप्पू महामंत्री भगवान परशुराम सर्व कल्याण सेवा सीमित द्वारा पूर्ण रूप से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराते हुए बच्चों को सेब केला संतरा अंगूर कीवी आदि फल वितरित करें गए।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से मुख्य अतिथि शेष नारायण त्रिवेदी उर्फ पप्पू  महामंत्रीभगवान परशुराम सर्व कल्याण सेवा समिति संस्था अध्यक्ष सुभाष चिल्ड्रन ओम के प्रबंधक कमल कांत तिवारी जी सुभाष चिल्ड्रन होम की आशा सचान रुचि सचान ज्योति शर्मा सरोज देवी हिमांशु गीता शुक्ला पम्मी रेलवे लाइन के समन्वयक गौरव सचान सहित सुभाष चिल्ड्रन होम के 3 दर्जन से अधिक बच्चे उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment