Tuesday, May 17, 2022

अंतरराष्ट्रीय योग-विद्वान् डॉक्टर बी इस्लाम कैरानवी ने जम्मू कश्मीर में परिष्कृत हाईटेक योगा के प्रशिक्षक किए तैयार


कैराना योगा एक्सरसाइज़ एंड स्पोर्ट्स अकैडमी ईदगाह कैराना शामली के संस्थापक भारत सरकार से पुरस्कृत, अंतरराष्ट्रीय योग-विद्वान् डॉक्टर बी इस्लाम कैरानवी ने जम्मू कश्मीर में योगा से मन की शांति, स्वास्थ्य समृद्धि, बीमारियों से बचाव और समाज कल्याण के काम में उत्साहवर्धक सोच एवं शरीर बनाने के लिए परिष्कृत हाईटेक योगा के राष्ट्रीय स्तर के नौजवान प्रशिक्षक जम्मू यूनिवर्सिटी तथा भारत सरकार के स्किल इंडिया प्रोग्राम के तहत राजकीय डिग्री कॉलेज के प्रांगण में तैयार किए डॉक्टर बी इस्लाम कैरानवी पिछले 45 साल से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर योग चिकित्सा को देश विदेश में सिखा रहे हैं।

भारत सरकार मैं कार्यरत पचास हजार शिक्षक आपका शिष्य होने पर गर्व/ फख्र/ महसूस करते हैं और आपके द्वारा सिखाएं योग विज्ञान से लाखों छात्र छात्राओं को लाभांवित कर रहे है। भारत सरकार से पुरस्कृत डॉक्टर बी इस्लाम ने बताया कि विश्व गुरु भारत ने हजारों साल पहले *मन के आचरण* को समझ लिया था, मन की चंचलता को पहचान लिया था।

यहां तक कि 5 हजार साल पहले के संस्कृत भाषा के ग्रंथ में बयान किया हुआ मन को काबू करने का उपाय डॉ महोदय ने खुद पढा, समझा और निरंतर वर्षों तक अभ्यास कर, योगा में वर्णित उस उपाय को पिछले 45 साल वर्षों से देश विदेश में कई लाख लोगों को सिखा कर लाभान्वित किया तथा मात्र पिछले 1 साल में 1,70, 000 से भी ज्यादा लोग आनलाइन लाभान्वित किए।

आशा है कि जम्मू कश्मीर के  इस योगा प्रोग्राम के प्रतिभागी भी डॉक्टर इस्लाम के पद चिन्हों पर चलकर जीविका उपार्जन के साथ समाज

कल्याण के काम में भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लेकर, देश का नाम रोशन करेंगे।

@Ngo Darpan

8010884848

7599250450

No comments:

Post a Comment