Monday, October 11, 2021

रोहिणी मे कन्या पूजन समारोह का आयोजन : हमारी संस्कृति विश्व के लिए प्ररेणा है.... बजरंग बागडा


हिंदू आध्यात्मिक एवं सेवा संंस्थान (एचएसएसएफ) दिल्ली के उत्तरी विभाग की ओर से नारी शक्ति के सम्मान में कन्या पूजन समारोह का आयोजन किया गया। यह आयोजन दिल्ली के रोहिणी क्षेत्र में स्थित

अग्रसेन भवन में किया गया । समारोह में 51 गरीब और मध्यम वर्ग की बच्चियों का पूजन कर उन्हें स्कूल बैग के अलावा अन्य शिक्षण सामग्रियां भी भेंट की गयी। उन्हे भारतीय संस्कृति के प्रतीक वस्त्र भी भेंट किये गये

 कन्या पूजन समारोह के मुख्य अतिथि विश्व हिन्दू परिषद के संयुक्त महामंत्री बजरंग बागड़ा थे जबकि अध्यक्षता हिन्दू अध्यात्मिक एंव सेवा संस्थान के राष्ट्रीय सह संयोजक लक्ष्मीनारायण भाला ने की।

मुख्य अतिथि के तौर पर समारोह को संबोधित करते हुए बजरंग बागडा ने कहा कि हमें भारतीय संस्कृति और संभ्यता से शांति, सदभाव और समृद्धि की सीख मिलती है।

हमारी सभ्यता और संस्कृति दुनिया के लिए प्रेरक रही है, इसका कारण यह है कि हम शांति और विश्व बन्धुत्व में विश्वास करते हैं। हमारी संस्कृति में नारी को देवी के तौर पर पूजा जाता है।

नारी हमारे लिए हमेशा प्ररेणा की स्रोत रही हैं। हम कन्या पूजन के माध्यम से नारी की शक्ति और नारी के सम्मान का संदेश जन-जन तक पहुंचाना चाहते हैं।

कन्या पूजन के माध्यम से हम बच्चों को संस्कार पूर्ण व्यवहार की शिक्षा देना चाहते है। अध्यक्षीय भाषण में लक्ष्मीनारायण भाला ने कहा कि हर कन्या भविष्य की मां हैं जो कि समाज की प्रेरणा होती हैं।

जब तक हमारी नारी शक्ति की प्रेरणा देश को नहीं मिलेगी तब तक भारत विश्व गुरू नहीं बन पाएगा। समाज में बच्चियों की शिक्षा और सुरक्षा की जरूरत है।

हम अपने परिवार को नारी सम्मान के लिए प्रेरित करें, इस कन्या पूजन समारोह का मुख्य उद्देश्य यही है।

समारोह में वरिष्ठ पत्रकार विष्णुगुप्त ने इस बात पर चिंता व्यक्त की कि तालिबान जैसी शक्तियां हमारे देश में भी पनप रही हैं जो नारी शक्ति की शिक्षा और उन्नति की विरोधी हैं।

तालिबान जैसी असूर शक्तियों से हमें सावधान रहने की जरूरत है। निगम पार्षद कनिका जैन ने कहा कि कन्याओं का सम्मान, उनकी शिक्षा आज बहुत ही जरूरी है।

यह हर्ष की बात है कि हम आज बच्चियों की शिक्षा और संस्कार के प्रति सचेत हैं और गंभीर भी हैं। आज समाज में बच्चियों को लेकर अवधारणा बदली है और समाज अब बच्चियों को आगे बढ़ाने का भी काम कर रहा है।

धन्यवाद ज्ञापन करते हए कार्यक्रम की संयोजक संगीता तलवार ने कहा कि हमारी संस्था बच्चियों के विकास और उत्थान के लिए हमेशा सक्रिय रहती है। हम सब बच्चियेां की सुरक्षा के लिए काम करते हैं।

आगे भी बच्चियों के साथ ही साथ समाज के अन्य वर्गो मे संस्कृति और सभ्यता के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए कार्यक्रम आयोजित होते रहेंगे ।मंच संचालप्रवक्ता विकास चौहानजी द्वारा किया गया ।

गायक पल्लवी ने गणेश वंदना व योगेश जी ne भजन का ग़ायन किया । आर॰सी॰ शर्मा जी ने कन्या पूजन के उपलक्ष में कविता गायन करके sbka मन मोह लिया।

सुशील गोयल जी एच॰एस॰एस॰एफ़॰ ,संदीप जैन ,नक्षत्र तलवार ने बाक़ी कार्यभार सम्भाला ।बीनस्टार के बच्चों ने सज सज्जा का कार्य सम्भाला व उनको भी उफ़र स्वरूप स्कूल बेग दिए गए ।





कन्या पूजन समारोह में संघ के उत्तरी दिल्ली विभाग के कार्यवाह दिनेश, उत्तरी दिल्ली के संघ के विभाग प्रचारक सुबोध कुमार, रोहिणी भाजपा के जिला अध्यक्ष देवेन्द्र सोलंकी आदि भी उपस्थित थे।





समारोह में भारतीय जनता युवा मोर्चा दिल्ली प्रदेश के पूर्व मंत्री कैलाश भारद्वाज, महाराष्ट्र भाजपा की वरिष्ठ नेता डॉ अर्चना आंबेकर, भाजपा नेता अमरपाल शोकीन, विक्रम गुप्त, विकास शर्मा, राजेश वर्मा, बलवान चोटेला, डॉ परमिंदर, एस.के.मित्तल, राजेंद्र पराशर, परमानंद, रामचंद्र, डॉ सुभाष वर्मा, महावीर गुप्ता,



संजय खन्ना भी कार्यक्रम में उपस्थित थे। अंजु चौहान, बबीता शर्मा, हेमा गुप्ता, ललिता सोनी, रीता गोयल, लक्ष्मी तलवार, मोनिका गोयल, सोनिया, नीतू शर्मा, आशा एवं काफ़ी संख्या में उपस्थित बहनों ने भी कन्या वंदन किया । संगीता तलवार संयोजक दिल्ली उत्तरी विभाग, हिन्दू अध्यात्मिक व सेवा संंस्थान

@Ngo Darpan News

8010884848

7599250450

No comments:

Post a Comment