Sunday, October 24, 2021

जी0टी0रोड सकेरा इस्टेट की आंगनवाडी के शिक्षक व बच्चों के साथ बाल सभा का आयोजन कर चाइल्डलाइन की सेवाओं के प्रति किया जागरूक




कानपुर 24 अक्टूबर 2021। चाइल्डलाइन कानपुर द्वारा नगर में जनसामान्य को बाल शोषण के प्रति सक्रिय करने के उददेश्य से नगर के विभिन्न स्थानों पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर बाल शोषण के प्रति जागरूक करने व बाल शोषण की घटनाओं  की जानकारी चाइल्डलाइन कानपुर कांे देने के उददेश्य से समय समय पर विभिन्न स्थनों पर जागरूकता काय्र्रकमों का आयोजन किया जाता रहता है जिस क्रम में आज जी0टी0रोड सकेरा इस्टेट की आंगनवाडी के शिक्षक व

बच्चों के साथ बाल सभा कार्यक्रम का आयोजन किया गया क्योंकि बाल शोषण के मामलों को खत्म तभी किया जा सकता है जब जनसामान्य बाल शोषण के खिलाफ जागरूक होगें। चाइल्डलाइन के समन्वयक प्रतीक धवन ने बच्चों को बताया कि बच्चों के शोषण के मामलों में ऐसे अराजक तत्व पहले बच्चों पर भरोसा बनाते है इसके बाद उनके साथ शोषण करते है इसलिए यदि बच्चों के पास कोई अंजान व्यक्ति उनसे पहचान बनाने की कोशिश करें तो सर्वप्रथम हमें अपने आसपास किसी बडे को बताना चाहिए और यदि सदिंग्ध हो तो उनके खिलाफ सूचना चाइल्डलाइन के निशुल्क न0 1098 व पुलिस को देनी चाहिए।कार्य्रकम कें दौरान जी0टी0रोड सकेरा इस्टेट की आंगनवाडी के शिक्षक व बच्चों को चाइल्डलाइन कार्यकत्री अंजना मिश्रा ने चाइल्डलाइन के निशुल्क नम्बर 1098 के बारे में अवगत कराया गया। साथ ही देश के 600 से अधिक शहरों में चाइल्डलाइन द्वारा चलायी जा रही बच्चों की अकास्मिक हेल्पलाइन एवं उसके टोल फ्री नम्बर 1098 की उपयोगिता एवं उसके द्वारा हजारों बच्चों को प्रतिदिन मिलने वाले संरक्षण के बारे में विस्तृत जानकारी दी। 

@Ngo Darpan

8010884848

7599250450

      साथ ही उन्होने बताया कि चाइल्डलाइन महिला एवं बाल विकास मंत्रालय भारत सरकार द्वारा चलायी जाने वाली देश की सबसे बड़ी हेल्पलाइन है। उन्होनंे बताया कि यदि समाज में किसी भी व्यक्ति को कोई बच्चा भूला भटका, घायल अवस्था में या ऐसा बच्चा जो कि अपनी पारिवारिक स्थितियों के कारण शिक्षा एवं अन्य मूलभूत  सुविधाओं को नही प्राप्त कर पा रहा है। इन सभी दशाओं में उक्त बच्चांे की मदद करने हेतुु हमें चाहिए कि हम किसी भी फोन से 1098 डायल करके ऐसे बच्चों की सूचना नजदीकी चाइल्डलाइन में कार्यरत स्ंवयसेवकों को दे ताकि यह स्वंयसेवक इन बच्चों की उचित मदद कर सके। 


चाइल्डलाइन कानपुर के निदेशक कमलकान्त तिवारी ने बताया कि यदि बच्चे ही जागरूक होगंे तो बच्चों के शोषण के मामलों में कमी आयेगी और बच्चों की सुरक्षा के लिए पहल कर सकेंगे जिसमें चाइल्डलाइन उनकी मदद के लिए निरन्तर प्रयासरत रहेगी और चाइल्डलाइन से जुड़कर जरूरतमंद बच्चों की मदद में सक्रिय स्वंयसेवक बनेंगे और चाइल्डलाइन को जरूरतमंद बच्चों कीे सूचना 1098 पर देंगे।


कार्य्रकम के दौरान मुख्य रूप से जी0टीेेे0रोड सकेरा इस्टेट की आंगनवाडी के शिक्षकांें में लक्ष्मी देवी, सहायिका मीना पासवान, प्रियंका, चाइल्डलाइन कानपुर के निदेशक कमलकान्त तिवारी, समन्वयक प्रतीक धवन, काउंसलर मंजुला तिवारी, विशाल वर्मा, अंजु वर्मा, आलोक चन्द्र वाजपेयी, नारायण दत्त त्रिपाठी, प्रखर शुक्ला, प्रमोद कुमार शर्मा, अंजना मिश्रा,सोनाली धूसिया सहित 50 से अधिक बच्चे उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment