Monday, September 28, 2020

किसान ने अपनी व परिवार की परवाह न करते हुए देश के लिए अनाज का उत्पादन किया, जिस कारण लगभग दो माह के लाकडाउन में भी जनता को अनाज के लिए दुखी नहीं होना पड़ा।


भारत एक कृषि प्रधान देश है, इसलिए भारत में किसानों को बहुत महत्व है। भारतीय किसान काफी मेहनती होती है, इसलिए इन्हें कृषक भी कहा जाता है। वह दिनभर धूप में, गर्मी में, बरसात में या फिर कड़ाके की सर्दी में भी खेतों में काम करते हैं और अनाज का उत्पादन करते है। हमारे देश में ज्यादातर किसान गॉव में पाये जाते है जो ग्रामीण जीवन व्यतीत कर देश की खुशहाली व समृद्धि में योगदान करते है। फसल को उगाना एक बहुत ही मेहनत  का कार्य है जिसें किसान बहुत ही सरलता के साथ

दिनभर खेतों में काम करके पूरा करते है। किसानों की मेहनत के कारण ही हमें अनाज मिल पाता है , जिसका जीताजागता सबूत विश्व में फैली कोरोना जैसी महामारी में हम सभी को देखने को मिला है । किसान ने अपनी व परिवार की परवाह न करते हुए देश के लिए अनाज का उत्पादन किया, जिस कारण लगभग दो माह के लाकडाउन में भी जनता को अनाज के लिए दुखी नहीं होना पड़ा। इसलिए हमारे देश के पूर्व

प्रधानमंत्री श्री लाल बहादुर शास्त्री ने कहां भी है कि यह देश वीर जवानों व मेहनती किसानो का देशहै इसलिए इसको ‘‘जय जवान-जय किसान’’ का नारा दिया गया और तो ओर यह बात एक दम सत्य है कि ‘‘देश की खुशहाली का रास्ता किसानों से होकर गुजरता है।’’ उक्त उद्गार उच्च शिक्षा विचार मंच शामली द्वारा स्थानीय सेन्ट आर0 सी0 कान्वेंट स्कूल शामली में आयोजित ‘‘किसान कोरोना  योद्धा  सम्मान  समारोह’’ कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि श्रीमती कान्ताकर्दम राज्यसभा सांसद, भारतीय जनता पार्टी मेरठ द्वारा व्यक्त किये ।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कालखण्डे खाप के बाबा चौधरी संजय सिंह लिलोन ने कहां कि आज किसान देश की रीढ़ की हड्डी है। कोरेना काल में देश की आर्थिक प्रगति में भी किसानों की अहम भूमिका रही है। आज का किसान बडी मेहनत के साथ गन्ना, गेहू, चावल, साग-सब्जियों आदि की खेती करता है जिसे वह हमारे देश में ही नहीं, पूरे विश्व में पालन-पोषण के लिए पहुंचायी जाती है। किसान की मेहनत के कारण ही हम सभी लोगो को इतने मुश्किल समय में धान/ अनाज मिल पाया है। आज देश के किसानों की प्रगति के लिए सरकार द्वारा भी बेहतर कदम उठाये जा रहे है। 

‘‘किसान कोरोना योद्धा सम्मान’’ कार्यक्रम के अवसर पर विशिष्ठ अतिथि नगर पालिका परिषद् शामली के निवर्तमान चेयरमैन अरविन्द संगल ने कहां कि कोरोना संक्रमण काल में जब व्यक्तियों का रहन-सहन अत्यधिक प्रभावित हो रहा है, तब जनपद शामली में वैश्विक महामारी कोरोना समय में राष्ट्रहित, जनहित में अपनी जान की परवाह ना कर, भारत देश के लिए खाद्य आपूर्ति हेतु अन्न-धान, गन्ना आदि फसलां का उत्पादन कर देश एवं देशवासियां के जीवन की रक्षा की हैं। विश्व व्यापी कोरोना महामारी की इस जंग में आपके महत्वपूर्ण योगदान के लिए, मैं आपको सैल्यूट करता हॅू। आपने सिद्ध कर दिखाया है कि किसान देश की आन, बान व शान है। 

उन्होंने कहां कि आज आधुनिकता के इस युग में नई-नई तकनीकियों द्वारा खेती की जा रही है, सरकार द्वारा कृषि काल सेन्टर बनाये गये है जिस किसान को खेती में कोई असुविधा हो रही है तो वह कृषि कॉल सेन्टर पर बात कर अपनी समस्या का समाधान कर सकता है और उत्तम किस्म की खेती कर पैदावार को बढा सकता है। 

इस अवसर पर किसानों को सम्बोधित करते हुए भारतीय किसान यूनियन के प्रदेश प्रवक्ता कुलदीप पंवार ने कहां कि छोटे किसानों को सब्जियों की खेती को प्राथमिकता देनी चाहिए, दूसरी फसलों की तुलना में सब्जियां अधिक पैदावार देती है। सब्जियों की खेती को प्रधानता देकर किसान अपनी आमदनी में इजाफा कर अपनी आर्थिक स्थिति को कॉफी बेहतर बना सकते है।   

कार्यक्रम में उच्च शिक्षा विचार मंच शामली के सौजन्य से जनपद के 86 वरिष्ठ किसानों को ‘‘किसान कोरोना योद्धा सम्मान’’ से सम्मानित किया । डॉ0 प्रताप चौधरी वरिष्ठ भाजपा नेता द्वारा मंच का संचालन किया गया। कार्यक्रम में राकेश सिम्भालका, कमलवीर सिंह मुण्डेट, सत्य प्रकाश अग्रवाल, रमेश चन्द विश्वकर्मा, नगर अध्यक्ष भाजपा श्रीमती मीनू संगल, पूर्व जिला पंचायत संदस्य श्रीमती श्यामबाला, डॉ0 दीपक मलिक कुडाना, देशपाल सिंह राणा खेडी करमू, नरेन्द्र प्रधान कुडाना, राजेन्द्र कुडाना,


विजेन्द्र मलिक कुडाना, महीपाल सिंह बलवा, राजन बलवा, बाबूराम बलवा, मास्टर गजेन्द्र सिंह बरला जट, अशोक शर्मा बरला जट, डॉ0 नीरज मलिक झाल, महिपाल सिंह झाल, इन्द्रपाल गिरी झाल, लोकेन्द्र राणा खेडी करमू, जगपाल कालखण्डे लिलोन, संजीव प्रधान सिम्भालका, ओमपाल सिम्भालका, धर्मवीर सिंह सिम्भालका, तेजपाल सिंह आदमपुर, डॉ0 देवेन्द्र शर्मा आदमपुर, मास्टर धर्मपाल आदमपुर, रोहताश लिलोन, बाबूराम लिलोन, गजेन्द्र लिलोन, ज्ञाना सेहटा आदि किसानों को सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया । कार्यक्रम का समापन करते हुए  कार्यक्रम संयोजक जयवीर कुडाना द्वारा सभी किसान कोरोना योद्धाओ  व मेहमानों का धन्यवाद किया गया ।

No comments:

Post a Comment